DISTRICT HOSPITAL MUNGELI

जिला चिकित्सालय मुंगेली



 

चिकित्सालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ

ओ.पी.डी.:

मरीजों को रिसेप्शन पर पंजीकृत किया जाता है और पहले आओ, पहले पाओ(टोकन प्रणाली) के आधार पर देखा जाता है, हालांकि आपातकालीन और वरिष्ठ नागरिक के मामले में आउट ऑफ टर्न परामर्श प्रदान किया जा सकता है। मरीजों को किसी भी डॉक्टर से परामर्श करने का अधिकार है। ओपीडी में, रोगियों को नैदानिक ​​परामर्श प्रदान किया जाता है, जिसमें कुछ मामलों में प्रयोगशाला परीक्षणों की सलाह देने के अलावा इतिहास लेना, नैदानिक ​​परीक्षा, निदान और रोगियों को पर्चे प्रदान करना शामिल है। ओपीडी में कुर्सियों के साथ एक प्रतीक्षालय, एक टीवी, पीने के पानी और शौचालय जैसी सार्वजनिक सुविधाएं हैं। व्यक्तिगत परामर्श कक्षों के सामने उप प्रतीक्षा क्षेत्र उपलब्ध हैं। व्हील चेयर, ट्रॉलियां और परिचारक बहुत बीमार रोगियों की मदद करने के लिए हैं।

वार्ड / इनडोर सुविधा:

टाइफाइड, एक्यूट गैस्ट्रोएंटेराइटिस, सीओपीडी, ब्रोन्कियल अस्थमा, मलेरिया, वायरल बुखार, न्यूमोनासिस आदि चिकित्सा समस्या के अवलोकन और प्रबंधन के लिए वार्ड सुविधाएं उपलब्ध हैं, एक विशेष कमरा और एक अच्छी तरह से सुसज्जित आपातकाल है।

नि:शुल्क पौष्टिक भोजन की सुविधा:

भारती किये गए मरीजों को नि:शुल्क पौष्टिक भोजन समय पर प्रदान किया जाता है, ताकि इलाज के साथ साथ उचित आहार भी मिल सके|

माइनर ओटी / ड्रेसिंग रूम:

कुशल डाक्टरों की निगरानी में मामूली सर्जिकल प्रक्रिया के लिए सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि लैकरेटेड घाव की ड्रेसिंग, मामूली लैकरेशन की बहाली और पुन: स्थापन।

दंत चिकित्सा की सुविधा:

एक अनुभवी दन्त चिकित्सक द्वारा डेंटल एक्सट्रैक्ट्स, आरसीटी, स्केलिंग / क्लीनिंग, फिलिंग्स, लोकल क्योरटेज जैसी प्रक्रियाएं प्रदान की जाति है।

फिजियोथेरेपी:

मस्कुलोस्केलेटल दर्द-पूर्ण विकारों की विस्तृत श्रृंखला से उबरने के लिए रोगियों की सहायता के लिए फिजियोथेरेपी सेवाओं की श्रेणी। उपलब्ध तौर-तरीके MWD, SWD, U / S, TENS, IFC लेजर थेरेपी ट्रैक्शन यूनिट, मैगनोलिया हैं।

प्रयोगशाला सेवाएं:

प्रशिक्षित प्रयोगशाला कर्मचारी सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जो विशेष परीक्षणों को करने के लिए भी उपलब्ध हैं, वे सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तथा 4 बजे से 6 बजे तक नमूना एकत्र करते हैं। जिला चिकित्सालय में प्रयोगशाला के लिए नमूना संग्रह का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तथा 4 बजे से 6 बजे तक है जबकि आपातकालीन परीक्षण जैसे कि ब्लड शुगर, प्लेटलेट काउंट और ब्लड ग्रुपिंग जैसे कि ओपीडी में पूरे समय के दौरान होता है।

ECG सेवाएँ:

प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किए गए मशीन रिपोर्ट सहित 24 घंटे ईसीजी सेवाएं|

फार्मेसी:

ओपीडी घंटों के दौरान डॉक्टर के पर्चे पर लाभार्थियों को मुफ्त विश्वसनीय गुणवत्ता वाली दवाएं उपलब्ध हैं। उपलब्ध दवाएं एस.ओ. डॉक्टर और हेड को निर्धारित करके हस्ताक्षर किए और कैंपस केमिस्ट शॉप से ​​एकत्र किए गए।

रेडियोलॉजी / एक्स-रे सुविधा:

एक्स-रे प्लियोफ़ोस-डी, 300 एमए सीमेंस उपलब्ध है, ओपीडी घंटे के दौरान सभी कार्य दिवसों पर एक्स-रे किया जाता है। सोनोलिन जी -50 यू / एस मशीन, सीमेंस। सप्ताह में एक बार अल्ट्रासाउंड किया जाता है।

एम्बुलेंस सेवा:

24 घंटे मरीज परिवहन वाहन उपलब्ध। मरीजों को घर से (परिसर में) आईआईटी अस्पताल पहुंचाया जाता है और विशेष देखभाल के लिए आपातकालीन ड्यूटी डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट अस्पताल में मरीजों को भेजा जाता है।